5 उपयोगी ड्रॉपशिपिंग टिप्स सभी शुरुआती को जानना चाहिए

ड्रॉपशिपिंग व्यापार मॉडल के लाभ:

  • आरंभ करने के लिए आपको पूंजी की आवश्यकता नहीं है

ड्रॉपशिपिंग ऑनलाइन बिक्री शुरू करने के लिए आश्चर्यजनक रूप से आसान बनाता है। आपको इन्वेंट्री में भारी निवेश करने की आवश्यकता नहीं है, फिर भी आप अपने ग्राहकों को हजारों आइटम पेश कर सकते हैं।

  • सुविधा और दक्षता

ई कॉमर्स व्यवसाय को सफलतापूर्वक लॉन्च करना और बढ़ाना बहुत कठिन है, खासकर यदि आपके पास सीमित संसाधन हैं। पूर्ति के बारे में चिंता न करना अविश्वसनीय रूप से सुविधाजनक है और आपकी मार्केटिंग योजना, ग्राहक सेवा और संचालन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना समय मुक्त करता है।

  • आप अपने व्यवसाय को संचालित करने के लिए स्वतंत्र हैं कहीं भी आप इंटरनेट कनेक्शन तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।

बहुत से ऑनलाइन िटेलर्स, अपने ग्राहकों को उत्पादों की एक विस्तृत चयन की पेशकश करने के लिए ड्रॉपशिपिंग का उपयोग करते हैं, बिना इन्वेंटरी के झंझटों से निपटने के लिए।

नए उद्यमियों के लिए 5 ड्रॉपशिपिंग टिप्स:

  1. इन्वेंट्री और कई आपूर्तिकर्ताओं का प्रबंधन

नीचे सूची प्रबंधन के लिए कुछ सर्वोत्तम अभ्यास दिए गए हैं जो आपके द्वारा बेचे जाने वाले आउट-ऑफ-स्टॉक आइटमों की संख्या को कम करने में मदद करते हैं:

  • Multiple Suppliers का उपयोग करें

ओवरलैपिंग इन्वेंट्री के साथ कई suppliers होने से आपके ऑर्डर पूर्ति अनुपात में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि Supplier A के पास स्टॉक में कोई आइटम नहीं है, तो Supplier B के पास एक अच्छा मौका है।

  • आइटम उपलब्धता पर जांच करें

सिर्फ इसलिए कि एक ड्रापशिपर अपनी वेबसाइट पर एक आइटम को सूचीबद्ध करता है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह लगातार उस आइटम को ले जाता है। जिन उत्पादों को आप बेचने पर विचार कर रहे हैं, उनकी उपलब्धता के बारे में अपने बिक्री प्रतिनिधि के साथ बातचीत करना एक अच्छा विचार है।

2. आपूर्तिकर्ताओं ने order बिगाड़ दिया हो

जब आपका आपूर्तिकर्ता गलत आइटम भेजता है या कुछ भी नहीं करता है तो आप क्या करते हैं? यहां तीन संभावित विकल्प दिए गए हैं:

  • खुद की गलती

किसी भी परिस्थिति में आपको गलती के लिए अपने ड्रापशिपर को दोष नहीं देना। इसके बजाय, आपको समस्या को हल करने की आवश्यकता है, माफी मांगें और ग्राहक को बताएं कि आप इसे ठीक करने के लिए क्या कर रहे हैं।

  • ग्राहक तक पहुंचाएं

गलती के स्तर के आधार पर, आप ग्राहक को त्रुटि के लिए कुछ करने की पेशकश कर सकते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि यदि ग्राहक को नया आइटम भेजना हो तो शिपिंग शुल्क या अपग्रेड को वापस कर दिया जाए।

  • इसे ठीक करने के लिए आपूर्तिकर्ता भुगतान करे

आपको त्रुटि के लिए जिम्मेदारी लेनी पड़ सकती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने लाभ मार्जिन में कटौती करने की आवश्यकता है। कोई भी प्रतिष्ठित आपूर्तिकर्ता अपनी स्वयं की त्रुटियों को ठीक करने के लिए भुगतान करेगा, जिसमें वस्तुओं को वापस करने के लिए शिपिंग लागत का भुगतान करना शामिल है।

3. ड्रॉपशिपिंग में रिटर्न से निपटना

जब एक ग्राहक को एक आइटम वापस करने की आवश्यकता होती है, तो प्रक्रिया इस तरह दिखाई देगी:

  • एक ग्राहक आपसे एक वापसी का अनुरोध करने के लिए संपर्क करता है।

4. शिपिंग समस्याएं

शिपिंग दरों की गणना करना व्यवसाय के मालिकों के लिए एक बड़ी गड़बड़ी हो सकती है। तीन प्रकार की शिपिंग दरें हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं:

  • Real time rates — इस पद्धति के साथ, आपकी खरीदारी कार्ट खरीदी गई सभी वस्तुओं के सामूहिक वजन और वास्तविक समय का उद्धरण प्राप्त करने के लिए शिपिंग गंतव्य का उपयोग करेगी।

5. मार्केटिंग पर ध्यान दें

बिक्री करना अंततः आपके स्टोर को खोजने वाले ग्राहकों पर निर्भर करता है। ऐसा करने के लिए आपको वेबसाइट ट्रैफ़िक की आवश्यकता है। एक नए ड्रापशीपर के रूप में वेबसाइट ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए, आमतौर पर सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO), फेसबुक विज्ञापन और Google विज्ञापन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सबसे अच्छा मार्केटिंग चैनल हैं।

Get the Medium app

A button that says 'Download on the App Store', and if clicked it will lead you to the iOS App store
A button that says 'Get it on, Google Play', and if clicked it will lead you to the Google Play store