बहुराष्ट्रीय ब्रांडों पर स्थानीय व्यवसाय चुनना

छोटे व्यापार मालिकों का कई वर्षों से बड़े ब्रांडों द्वारा शोषण किया जा रहा है। यह वह समय है जब हमें पने स्थानीय उत्पादों के मूल्य को समझने और उनका समर्थन करने की आवश्यकता है। हमारे प्रधान मंत्री, नरेंद्र मोदी ने एक अभियान शुरू किया था, “स्थानीय के लिए मुखर” और राष्ट्र से इसका समर्थन करने का आग्रह किया। उन्होंने “मेक इन इंडिया” का नारा भी शुरू किया। स्थानीय उत्पादों को चुनना, न केवल निर्माताओं को प्रोत्साहित करता है, बल्कि उन्हें एक अवसर भी प्रदान करता है ताकि वे अपने अनुभव के क्षेत्र में बहुत बेहतर कर सकें। आज, कई विदेशी ब्रांड भारत की ओर रुख कर रहे हैं, और इसके कारण स्थानीय व्यवसायों पर नजर रखी जा रही है।

महामारी के कारण, कई छोटे व्यवसाय और स्थानीय दुकान प्रभावित हुए, क्योंकि सरकार ने सामाजिक भेद को बनाए रखना और यथासंभव ऑनलाइन खरीदारी करना अनिवार्य कर दिया है। कई छोटे व्यवसाय के मालिक जिनके पास अपने उत्पाद का प्रदर्शन करने के लिए ऑनलाइन मंच नहीं है, वे बहुत कम बिकायी के कारण अपने व्यवसाय को स्थायी रूप से बंद कर देते हैं। अब यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उनका समर्थन करें और उन्हें वह हासिल करने में मदद करें जो वास्तव में उनके लायक है।

  • अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करता है

हमारे द्वारा किए गए प्रत्येक लेनदेन का स्थानीय और विदेशों में प्रभाव होता है। स्थानीय निर्माताओं से खरीदी सीधे हमारी अर्थव्यवस्था में वृद्धि का कारण बनती है जब आप स्थानीय स्तर पर खरीदारी करते हैं, तो पैसा हमारे समुदाय के अंदर प्रसारित होता है।

  • रोजगार सृजन में मदद करता है

स्थानीय व्यापार में वृद्धि के साथ, ग्राहकों की मांगों को पूरा करने के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। छोटे व्यवसाय की उपस्थिति नए ऑन-द-जॉब कौशल सीखने और अगले उद्यमियों को सशक्त बनाने में मदद करती है।

  • स्थायी उत्पाद प्रदान करता है

छोटे व्यवसाय के लिए सभी ग्राहक ज़रूरी होते हैं। छोटे व्यवसायों में, एक निर्माता-से-ग्राहक मार्ग होता है जो बाधा को दूर करता है और उपयोगकर्ता को उपयोग किए जाने वाले घटक और सामग्री जैसे उत्पाद के बारे में एक अच्छा ज्ञान प्रदान करता है।

स्थानीय स्तर पर निर्मित उत्पाद अधिक नैतिक और लंबे समय तक चलने वाला होता है। कम मात्रा में विनिर्माण से भी दोषों की संभावना कम हो जाती है। छोटे होने पर व्यवसाय के लिए सभी ग्राहक मांग करते हैं।

  • लोकप्रिय ब्रांडों द्वारा विचारों का दोहराव

ऐसे कई मामले देखे गए हैं जहां प्रसिद्ध ब्रांडों द्वारा छोटे डिजाइनरों या निर्माताओं के विचारों को चुरा लिया जाता है और फिर उन्हें अपेक्षाकृत अधिक कीमत पर बेचा जाता है।

इस तरह का शोषण डिजाइनर को ध्वस्त कर देता है क्योंकि उनके पास यह दावा करने के लिए कोई उपाय नहीं होता है कि उनका विचार किसी संगठन द्वारा चुराया या नकल किया जा रहा है।

स्थानीय व्यवसायों को डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर कैसे स्थानांतरित किया जा सकता है:

MyBikry के बाजार में आने से पहले ऑनलाइन बेचना इतना आसान नहीं था। यह आपके कारोबार को ऑनलाइन स्थापित करके दुकान या छोटे व्यवसायों जैसे रीटेल दुकानों, रेस्तरां, आदि को एक डिजिटल मंच प्रदान करता है ताकि वे अपनी अनूठी रणनीतियों के साथ प्रतियोगियों का सामना कर सकें। बिक्री आपको मिनटों के भीतर अपना ऑनलाइन स्टोर बनाने में मदद करता है और अपने व्यवसाय को zara, levis, आदि जैसे ब्रांड बनाने में एक नए स्तर पर ले जाता है, आपको बस इन सरल चरणों का पालन करना है:

  • Play Store से MyBikry App डाउनलोड करें।
  • अपने मोबाइल नंबर के साथ ऐप पर साइन अप करें।
  • अपने व्यवसाय का नाम (वह नाम जो आप अपने ऑफ़लाइन व्यवसाय के लिए उपयोग कर रहे हैं) जोड़ें
  • उन उत्पादों को सूचीबद्ध करें जिन्हें आप बिकरी ऐप पर बेचना चाहते हैं।

Get the Medium app

A button that says 'Download on the App Store', and if clicked it will lead you to the iOS App store
A button that says 'Get it on, Google Play', and if clicked it will lead you to the Google Play store