ग्राहक संबंध सुधारने के 4 तरीके

ग्राहक भगवान है! यदि आप उसका अनादर करते हैं, तो यह आपके छोटे व्यवसाय के लिए एक आपदा लाएगा। यदि आप अपने छोटे व्यवसाय को एक बड़े और सफल व्यवसाय में अपग्रेड करना चाहते हैं, तो आपको एक अच्छा ग्राहक संबंध बनाना होगा। एक अध्ययन के अनुसार, अधिकांश सफल व्यवसायों में अच्छे ग्राहक संबंध होते हैं क्योंकि कोई भी वहां से खरीदारी नहीं करना चाहता है, जहां उनके साथ बुरा व्यवहार किया जाता है।

यहां ऐसे तरीके बताए गए हैं कि आप कैसे ग्राहकों के साथ बेहतर संबंध बना सकते हैं और उनकी संतुष्टि बढ़ा सकते हैं:

  1. ग्राहकों को सुनो

संचर किसी भी अच्छे रिश्ते का प्रमुख तत्व है। अपने ग्राहकों को अच्छा और सम्मानित महसूस कराना महत्वपूर्ण है। अपने ग्राहक खरीदारी अनुभव को सुनना और उससे बात करना ग्राहक सेवा का एक हिस्सा होना चाहिए।

उनके संदेह को दूर करने की कोशिश करें और जितनी जल्दी हो सके उनकी सभी समस्याओं का समाधान प्रदान करें।

2. फीडबैक

फीडबैक आपको यह जानने में मदद करता है कि आप कहां पीछे रह गए हैं ताकि आप इसे भविष्य में सुधार सकें। आपको पता होना चाहिए कि ग्राहक को आपके व्यवसाय के साथ अच्छा अनुभव था या बुरा। बेहतर प्रतिक्रिया से व्यापार में अधिक वृद्धि की संभावना है।

3. अपने ग्राहकों के साथ जुड़ें

टेक्नोलॉजी आपको ग्राहकों से आसानी से जुड़ने में मदद करती है। MyBikry जैसी ऐप हैं, जो बिना किसी कमीशन के सीधे अपने ग्राहकों से जुड़ने में आपकी मदद करती हैं। आप एक उत्पाद सूची बना सकते हैं और इसे आसानी से अपने ग्राहकों के साथ व्हाट्सएप, एसएमएस, ईमेल के माध्यम से साझा कर सकते हैं।

4. अपने ग्राहकों को पुरस्कृत करें

ग्राहकों को पुरस्कृत करना उन्हें आपसे खरीदारी करने के लिए अधिक प्रेरित करता है। किसी भी गुडी को पुरस्कृत करके अपने लंबे-ग्राहक को विशेष महसूस कराएँ।

आप सस्ती चीजें भी दे सकते हैं। ग्राहकों को धन्यवाद कहने का यह एक प्रभावी तरीका है।

Get the Medium app

A button that says 'Download on the App Store', and if clicked it will lead you to the iOS App store
A button that says 'Get it on, Google Play', and if clicked it will lead you to the Google Play store